Trending Posts

Abhijit Banerjee Biography In Hindi | अभिजीत बनर्जी की जीवनी हिंदी में (Economic Noble Prize Winner)

Abhijit Banerjee Biography In Hindi
Abhijit Banerjee

Abhijit Banerjee का पूरा नाम Abhijit Vinayak Banerjee है। इनका जन्म 21 February 1961 में हुवा था। वह एक भारतीय-अमेरिकी अर्थशास्त्री हैै, जिन्होंने Economic Nobel Prize 2019 को जीता है।

Abhijit Benerjee का जन्म Mumbai में हुआ था, उनके माता का नाम Nirmala Benerjee (मराठी) जो Centre for Studies in Social Sciences, Calcutta मे Economic की प्रोफ़ेसर थी। और Abhijit Benerjee के पिता का नाम Dipak Benerjee (बंगाली) था। जो Presidency College, Calcutta के प्रोफेसर और अर्थशास्त्र विभाग के प्रमुख थे।

Banerjee ने South Point High School, Kolkata शिक्षा प्राप्त की, जो एक प्रशिद्ध स्कूल है। स्कूल खत्म होने के बाद उन्होंने कोलकाता के यूनिवर्सिटी Presidency College, Kolkata में दाखिला लिया जहां उन्होंने 1981 में अर्थशास्त्र में अपनी B.Sc की डिग्री पूरी की। बाद में उन्होंने 1983 में Jawaharlal Nehru University, Delhi से M.A की डिग्री हासिल की।

Abhijit Benerjee ने एमआईटी में साहित्य की व्याख्याता Dr. Arundhati Tuli Banerjee से शादी की थी। उनका एक बेटा भी था, पर कुछ ही दिनों बाद उनका Divorce हो गया, इनका बीटा जिक्स नाम Kabeer Benerjee था उसका जन्म 1991 हुआ था, उसकी मौत एक Accident के वजह से 2016 में हो गयी थी।

Kabeer की मौत से ठीक 1 साल पहले 2015 में Benerjee ने अपने सह शोधकर्ता और MIT के प्रोफेसर Esther Duflo से सादी करली, जिनसे दो बच्चे भी है।

अभिजीत अभी Massachusetts Institute of Technology के फोर्ड फाउंडेशन इंटरनेशनल के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं। उन्होंने Princeton University और Harvard University में पढ़ाया भी है।

Abhijit Benerjee, Abdul Latif Jameel Poverty Action Lab के Co-Founder है, वह Innovations for Poverty Action के एक अनुसंधान सहयोगी है, Consortium on Financial Systems and Poverty के सदस्य भी है।


Note: अगर आपके पास Abhijit Benerjee Biography In Hindi मैं और Information हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे। अगर आपको हमारा अभिजीत बेनर्जी पर यह लेख अच्छा लगे तो अपने मित्रो के साथ जरूर शेयर करे।

No comments:

Powered by Blogger.